Top Guidelines Of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



करीना से जान्हवी तक, सब्जी के थैले जैसे दिखने वाले इस लाखों के बैग की दीवानी हैं सेलेब्स

ये उपचार सिर्फ आसान होते हैं बल्कि इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। इससे बचाव के लिए अपनी जीवनशैली में थोड़े से बदलाव करना आवश्यक हो सकता है। निम्नलिखित हैं कमर दर्द में घरेलू उपचार के कुछ फायदे।

अगर लहसुन का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप भोजन में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के समय में आवश्यकता से अधिक कार्य करना लोगों की आदत बनता जा रहा है। कोई अपनी मज़बूरी तो कोई अधिक पैसे कमाने के लिए अपनी क्षमता से अधिक कार्य करता है। लेकिन उनकी इस अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते उनके शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक है कमर दर्द। आज के समय में कमर दर्द होना आम होता जा रहा है। जिसे देखो वही अपनी कमर दर्द से परेशान है।

मांसपेशी शिथिलता – यदि ओटीसी दर्द निवारक दवाओं से हल्के और मध्यम कमर दर्द में कोई आराम नहीं मिलता है, तो आपके डॉक्टर मांसपेशियों को शिथिल करने वाली दवाइयां भी लिख ​​सकते हैं।

कमर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसे बहुत से प्राकृतिक उपचार हैं जिनसे इस समस्या से राहत पाई जा सकती हैI कमर दर्द के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं:

कमर की नस ब्लॉक होने पर उस हिस्से के अंदर सुन्नपन, झुनझुनाहट, कमजोरी और दर्द महसूस होता है। ऐसे में आपको किसी ऑर्थोपेडिक डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ‌डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां देते हैं। इसके अलावा डॉक्टर कुछ घरेलू उपाय की भी सलाह दे सकते हैं। घरेलू उपायों में सिकाई करना, हल्दी वाला दूध पीना इत्यादि शामिल हैं। 

अब सेंधा नमक मिले हुए इस पानी से नहाएं। 

पेट के बल सोने वाले व्यक्ति अपने पेट और पेट के निचले हिस्से में एक तकिया रख सकते हैं, ताकि उनकी कमर या पीठ पर खिंचाव न महसूस हो।

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

Source कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से कमर दर्द 

इसके साथ ही कमर को सहारा देने के लिए तकिया या तौलिये को रोल करके रख सकते हैं।

जब रोगी के दर्द में दवाइयों, इंजेक्शन और थेरेपी से आराम नहीं पहुंचता तो ऐसे में डॉक्टर सर्जरी कर सकते हैं। कमर दर्द के लिए कुछ मुख्य सर्जरी इस प्रकार से हैं: 

कमर के दर्द से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

Report this wiki page